संदेश

भारत के प्रमुख राष्ट्रीय उद्यान व वन्यजीव अभ्यारण ( National Parksand Wildlife Sanctuaries in India )

नमस्कार दोस्तो , कैसे हैं आप सब ? आशा है कि आप सभी की Study अच्छी चल रही होगी ! तो दोस्तो आज की हमारी यह पोस्ट बहुत ही ज्यादा Most Important है क्योंकि आज इस पोस्ट में हम आपको भारत के प्रमुख राष्ट्रीय उद्यान व वन्यजीव अभ्यारण ( National Parks and Wildlife Sanctuaries in India ) के बारे में बताने जा रहे हैं ! जैसा कि आपको मालूम है कि आजकल सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में Enviornment बहुत ज्यादा पुंछा जाने लगा है, और Enviornment में सबसे ज्यादा यही पूंछा जाता है कि कौन सा राष्ट्रीय उद्यान या अभ्यारण कौन से राज्य में स्थित हैं तो आज इस पोस्ट में हम आपको सबसे महत्वपूर्ण राष्ट्रीय उद्यान या अभ्यारण जो Competitive Exams में पूछे जाते हैं उन सभी को बताने जा रहे हैं कि वो कौन से राज्य में स्थित हैं! तो दोस्तो इससे पहले कि हम ये याद करें कि ये किस - किस राज्य में स्थित हैं , हमें ये जानना बहुत ही आवश्यक हैं कि इनमें अंतर क्या है ! तो सबसे पहले हम राष्ट्रीय उद्यान व वन्यजीव अभ्यारण में अंतर को समझने की कोशिश करते हैं ! राष्ट्रीय उद्यान व वन्यजीव अभ्यारण में अंतर Difference Between National Parks and

मनोविज्ञान के प्रश्नों के उत्तर

इस क्विज के आंसर https://forms.gle/qoUDJuPfMAVwy2it7   किशोरावस्था में लडकियों की लम्बाई लड़कों से होती है-     (अ) कम     (ब) अधिक    (स) बराबर    (द) बहुत अधिक              Ans.     (अ) ·  लडकियों की लम्बाई बढती है- (अ) 12 वर्ष तक     (ब) 16 वर्ष तक (स) 18 वर्ष तक     (द) 20 वर्ष तक             Ans.      (ब) ·  12-13 वर्ष तक दाँतों की संख्या हो जाती है-  (अ) 15-20       (ब) 27-28        (स) 31-32        (द) 20-22                  Ans.   (ब) ·    चाइल्डहुड एण्ड सोसाइटी के रचयिता हैं-      (अ) वाटसन   (ब) जॉन डीवी (स) एरिक्सन  (द) फ्रायड              Ans.   (स) ·  एरिक्सन ने मनोसामाजिक विकास की कितनी अवस्थाएँ बताई हैं-   (अ) 5             (ब) 7 (स) 8         (द) 4                   Ans.  (स) · कोलबर्ग ने नैतिक विकास की कुल कितनी अवस्थायें बताई हैं-      (अ) 4             (ब) 5  (स) 6         (द) 8                        Ans.   (स) ·  अतार्किक चिन्तन की अवस्था है-      (अ) 2-7 वर्ष              (ब) 7-12 वर्ष   (स) 12-15 वर्ष             (द) उपरोक्त में से कोई नहीं   Ans. (अ) · बालक जिस

Answer of pedagogy of mathematics questions

आप सब ने जो पिछला ब्लॉग पढ़ा उसमे गणित के सिर्फ प्रश्नों का संग्रह था । आज इस ब्लॉग में आप को उन्हीं प्रश्नों के उत्तर मिलेंगें । आपको प्रश्नों के उत्तरों के साथ साथ उनका विवरण भी मिलेगा । अगले ब्लॉग पब्लिश होने तक पढ़ते रहिये आपका अपना ब्लॉग institute of ankit sharma   ANSWERS 1. Ans. C. According to NCF 2005, school  mathematics takes place in a  situation where student learn to  enjoy mathematics. Mathematics as  something to talks about, pose and  solve meaningful problems that is a  place where mathematics is a part of  children’s life experience. It develops  training of reasoning, thinking,  discipline, self confidence and  emotions in students. 2. Ans. A. The study of mathematics helps in  developing in a person the qualities  like truthfulness, honesty, justice,  reality, correctness, patience, self- control, self-reliance, self- confidence, punctuality, simplicity,  precision, firmness etc. These  qualities contribute in building and  developing the moral character of  people.

20 Most important pedagogy questions of mathematics for CTET 2020 in English

चित्र
PEDAGOGY OF MATHEMATICS 1. As per the vision statement of NCF  2005, school mathematics takes  place in a situation where A. Students are forced to learn all  concepts by daily practice B. Teacher is an active narrator only C. Mathematics is part of children’s  life experience D. Memorize formulae only 2. “Mathematics helps to develops  qualities of cleanliness, punctuality,  honesty, self-confidence” this  statement related to which type of  mathematical values . A. Moral values B. Social values C. Cultural values D. Disciplinary values only 3. “Mathematics is the mirror of civilization” this statement corresponds to which value of mathematics? A. Social B. Cultural C. Disciplinary D. None of these 4. In RCEM system, four objectives are  classified in the form of: A. 5 mental abilities B. 4 mental abilities C. 17 mental abilities D. 3 mental abilities 5. A teacher in class 7th provided each  child with a centimeter grid paper  and a pair of scissors. She wanted to  teach them to explo

5000 प्रश्न उत्तर सहित सामान्य ज्ञान

5000 प्रश्न उत्तर सहित सामान्य ज्ञान के डाऊनलोड करने के लिए नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करें । Click for download 

भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन

चित्र
विवरण भारत  की आज़ादी के लिए सबसे लम्बे समय तक चलने वाला एक प्रमुख राष्ट्रीय आन्दोलन था । शुरुआत 1885  ई. में  कांग्रेस  की स्थापना के साथ ही इस आंदोलन की शुरुआत हुई, जो कुछ उतार-चढ़ावों के साथ  15 अगस्त ,  1947  ई. तक अनवरत रूप से जारी रहा। प्रमुख संगठन एवं पार्टी गरम दल ,  नरम दल ,  गदर पार्टी ,  आज़ाद हिंद फ़ौज ,  भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ,  इंडियन होमरूल लीग ,  मुस्लिम लीग अन्य प्रमुख आंदोलन असहयोग आंदोलन ,  भारत छोड़ो आन्दोलन ,  सविनय अवज्ञा आन्दोलन ,  स्वदेशी आन्दोलन ,  नमक सत्याग्रह परिणाम भारत स्वतंत्र राष्ट्र घोषित हुआ। संबंधित लेख गाँधी युग ,  रॉलेट एक्ट ,  थियोसॉफिकल सोसायटी ,  वर्नाक्यूलर प्रेस एक्ट ,  इण्डियन कौंसिल एक्ट ,  हार्टोग समिति ,  हन्टर समिति ,  बटलर समिति रिपोर्ट ,  नेहरू समिति ,  गोलमेज़ सम्मेलन भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की स्थापना (1885 ई.) एलन ऑक्टोवियन ह्युम नामक एक अवकाश प्राप्त ब्रिटिश अधिकारी ने भारतीय नेताओं के सहयोग से 28 दिसंबर, 1885 को मुंबई मेँ भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की स्थापना की। मुंबई मेँ आयोजित कांग्रेस के प्रथम अधिवेशन की अध्यक्ष